Kolkata:

एन एच आर सी सी बी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ रणधीर कुमार की पुस्तक मानवधिकार एक परिचय की द्वितीय संस्करण का विमोचन केंद्रीय मंत्री सह पूर्व मुख्यमंत्री झारखंड श्री अर्जुन मुंडा ने शनिवार को अपने राँची आवास में किया ! डॉ रणधीर कुमार की यह चौथी पुस्तक है जिसका प्रकाशन संकल्प प्रकाशन ने किया है ! केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने डॉ रणधीर के इस पुस्तक को लेकर बेहद ही हर्ष व्यक्त किया व बधाई दिया और कहा ऐसे पुस्तक समाज में जागरूकता लाने का कार्य करती है और उन्हें उनके अधिकारों को लेकर सजग बनाती है !
डॉ रणधीर ने कहा कि यह पुस्तक मानवाधिकार के क्षेत्र में कार्यरत सामाजिक कार्यकर्ता ,अध्ययनरत विद्यार्थियों व आम जनमानस के लिए बेहद ही उपयोगी है! इस पुस्तक में मानव के मूलभूत अधिकार जैसे मानवधिकार अधिनियम , शिक्षा का अधिकार ,सूचना अधिकार,निजता का अधिकार ,बाल अधिकार ,महिला अधिकार एवं अन्य को बेहद ही बारीकी के साथ संक्षिप्त में विश्लेषण किया गया है जो बेहद ही सरल भाषा मे किया है !आम व्यक्ति भी इस पुस्तक को पढ़ कर अपने अधिकारों के प्रति सजग हो सकते हैं !डॉ रणधीर के इस पुस्तक हेतु शुभकामनाएं कई विश्वविद्यालयों के कुलपति-प्रतिकुलपति, प्रोफेसर, आईपीएस , गृह मंत्रालय के अधिकारियों ,शिक्षाविदों,सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने शुभकामनाएं दी है! डॉ रणधीर कुमार द्वारा प्रकाशित यह चौथी पुस्तक है इसी पुस्तक की प्रथम संस्करण अनुराधा प्रकाशन नई दिल्ली द्वारा प्रकाशित हुईं थी !जिसका विमोचन जे एन यू नई दिल्ली में वर्ष 2018 में राष्ट्रीय अपराध जाँच ब्यूरो भारत सरकार की पूर्व डायरेक्टर जनरल व महाराष्ट्र की प्रथम महिला आई पी एस डॉ मीरण बोडवांकर ,राज्यसभा सांसद डॉ राकेश सिन्हा ,संयुक्त राष्ट्र मानवधिकार की सलाहकार व अन्य के उपस्थिति मे हुआ था ! डॉ रणधीर कुमार वर्ष 2017 से मानवधिकार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं व डॉ कुमार मानवधिकार संस्था एन एच आर सी सी बी के राष्ट्रीय अध्यक्ष है ! डॉ रणधीर ने केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा को अपनी लिखित अन्य पुस्तकें एक उड़ान, कंफेशनल पोइट्री भी भेट किया !

ज्ञात को ही डॉ रणधीर कुमार गिरिडीह जिला के जमुआ प्रखंड के नईटाँड़ निवासी श्री दीनदयाल प्रसाद व सावित्री देवी के पुत्र है ! डॉ रणधीर कुमार आर के डी.एफ विश्विद्यालय से इंग्लिश लिटरेचर मे पी एच डी हैं ! झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय से अँग्रेजी लिटरेचर से इंटेग्रेटेड एम ए की शिक्षा हासिल की है साथ ही मीडिया एवं अंतरराष्ट्रीय संबंध की भी कोर्स कर चुके हैं ! आई आई एम राँची से पॉलिसी गवर्नेंस एवं लीडरशिप की पढ़ाई कर चुके है ! ! छात्र जीवन मे उत्कृष्ट सामाजिक कार्यो हेतु डॉ रणधीर कुमार कई राष्ट्रीय सम्मान से भी नवाजे जा चुके हैं! सामाजिक कार्यो में अनुकरणीय योगदान हेतु कर्नाटक के पूर्व मुख्य सचिव के हाथों मानद डॉक्टरेट से सम्मानित हो चुके हैं ! डॉ रणधीर कुमार ने कई पुस्तकें का लेखन कर चुके है वर्ष 2018 में इनकी प्रथम पुस्तक मानवधिकार एक परिचय जे एन यू दिल्ली में दूसरी पुस्तक कंफेशनल पोएट्री हजारीबाग के प्रतिकुलपति ने अप्रैल 2020 एवं तीसरी पुस्तक एक उड़ान का विमोचन वर्ष 2021 में आर के डी एफ विश्वविद्यालय में विश्विद्यालय चेयरमैन ,कुलपति व अन्य ने विमोचन किया ! इनके द्वारा लिखित कई अन्य पुस्तकें प्रकाशाधीन है ! डॉ रणधीर कुमार लगातार कई विश्वविद्यालयो ,कॉलेजो ,संस्थाओं में गेस्ट लेक्चरर के रूप में आमंत्रित किये जाते हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published.